अंगराग पापोन महंता की जीबनी (Angarag Papon Mahanta Biography)

 

अंगराग पापन महंता (Angarag Papon Mahanta biography) एक असामीज गायक है जिनका जनम हुआ था सन 1976 के 24 मार्च को असम के नागाओं ज़िले में।

कला-संस्कृति के क्षेत्र में ख्याति सम्पन्न एक असामीज परिवार में उनका जनम हुआ था। उनके पिता का नाम है Khogen Mahanta और माता का नाम Archana Mahanta है।

उनके पिता और माताजी से ही उन्हें गाने का शोख बिराचट में मिला। Angarag के पिता Khogen Mahanta जी असम राज्य में बिहू सम्राट के नाम से जाने जाते है।

हालाकि सं 2014 में उनकी पिताजी का स्वर्गवास हो सुका है लकिन उनकी माताजी अभीभी ज़िंदा है।

अंगराग पापन महंता का अचल नाम है Angarag Mahanta- लकिन दिन व दिन वे पापोन नाम से ही वे मशहूर होने के कारण आज लोग उनको इसी नाम से पुकारते है।

अगर हम उनके प्रोफेशन की बात करे तो वो एक प्रोफ़ेस्सशनल- Playback singer, Songwriter और Song Producer है।

पापन ने 2007 में उनकी खुद की एक Band बनायीं थी जिंसको उन्होंने नाम दिआ Papon And The East India Company और ये बंद आज भी 11 साल बाद बड़े सफलता से चल रही है।

Related Articles: –

Angarag Papon Mahanta Biography

Source

अंगराग पापोन महंता का विबाह (Marriage life of Angarag Papon Mahanta)

पापोन महंता ने Shweta Mishraनाम के एक ब्राह्मण यूवती को ब्याह करवाई है , जो उत्तर प्रदेश की रहने वाली थी।

Shweta Mishra-व्यब्साई क्षेत्र से जरित एक महिला है लकिन वे आज कल वे पापोन पत्नी के रूप में ही ज्यादातर जाने जाते है।

उनके दो संताने भी है जिनका उन्होंने नाम रखा है Puhor Mahanta (Son) और Parijaat Mahanta (Daughter). आज के समय में पापोन और उनका परिवार मुंबई शहर में ही ज्यादातर रहते है।

 

अंगराग पापोन का कर्रिएर (Carrier)

अंगराग का कर्रिएर आरम्भ हुआ था एक Classical Singer के रूप में; उन्होंने भारतीय शास्त्रीय संगीत से अपने Professional जीबन का आरम्भ किआ था ।

इसके अलाबा प्रार्थमिक स्तर में उन्होंने महापुरुष शंकरदेव और माधवदेव के दुवारा रचित बोरगीत और folk  गायिकी को भी प्राधान्य दिआ था।

बहुत ही कम उम्र से उनको संगीत की शिक्षा मिलने के कारण, वे भिविन्न प्रकार के स्तानिअ Instrument-जैसे की Tabla, Khol, Harmonium इत्यादि बड़े ही आसानी से बजा लेते थे, ।

आज वे असामीज तथा शास्त्रीय संगीत के अलावा अन्य भाषा जैसे की हिंदी ,पंजाबी ,मिशिंग ,बंगाली इत्यादि में भी बड़े सुन्दर प्रकार से  गाना गाते है।

पापोन ने असामीज folk गानो को एक आधुनिक रूप देने के लिए उनका एक band भी बनाया है ,जो की 2007 में गठन हुआ था। इसका नाम रखा गया था Papon and the east-India company. हमने सायद ऊपर इसका जिक्र किआ होगा।

कुछ folk songs जिसको उन्होंने आधुनिक रूप दिआ वे  असम में बहुत ही ज्यादा Popular हुए ,जैसे की “chorai benondia”, “Boitha Maro” इत्यादि।

उन्होंने बॉलीवुड के कुछ फिल्मो में कुछ बेहतरीन सुपरहिट गाने भी गाये; उनमे से “दम लगा के हैऐसा ” फिल्म का गाना “Moh Moh ke Dhage” आज तक उनके दुवारा गाये गए सबसे सुपरहिट हिंदी गाना है।

इसके अलाबा उन्होंने और कुछ फिल्म जैसे Madras Cafe, Special 26 और Sanju जैसे फिल्मो में भी सुपरहिट गाने गाये है।

Angarag Papon Mahanta

Source

अंगराग पापोन को लेकर कुछ बिबाद (Some Controversies on Angarag Papon Mahanta Biography) 

साधारण रूप से देखा गया है की Celebrity’s -को लेकर भिविन्न समय पर भिविन्न तर्क-बितर्क होते रहते है। अंगराग पापोन भी इन सबसे मुक्त नहीं है।

सन 2017 को जब उन्होंने मंच में ही उनके एक गाने को असम के जातिअ संगीत बनाने का दावा किआ तब असम में उनकी काफी निंदा हुई।

2018 में भी वो एक Controversy से जुड़ गए जब वे “Voice of India Kids” में judging कर रहे थे।

दराचल ये मामला शिशु यौन उड़पीड़न से जुड़ा हुआ था।

इस विषय (POCSO) को लेकर राणा भूयां (Rana Bhuyan) नाम के एक वकील ने उनके विरुद्ध Supreme Court में केस दर्ज कर दिआ।

लकिन जो भी हो पापोन आज भी बहुत लोकप्रिय है ,लोग उनसे काफी प्रेम करते है और वे असम का सु-संतान तथा यहां के लोगो के लिए बहुत ही आदरनिअ है। 

0 Comments

Leave a Comment

Follow us

PINTEREST

LINKEDIN

Visit BlogAdda.com to discover Indian blogs