डिब्रु सैखोवा राष्ट्रीय उद्द्यान (Dibru Saikhowa National Park)

 

दोस्तों, क्या आप जानते है की मानस और काज़ीरंगा राष्ट्रीय उद्द्यान के बाद डिब्रु सैखोवा असम (Assam) राज्य में स्थित तीसरा सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्द्यान है ?

बिलकुल दोस्तों !

डिब्रु सैखोवा राष्ट्रीय उद्द्यान (Dibru Saikhowa National Park) का क्षेत्रफल लगभग 350 वर्ग किलोमीटर इलाका है, जो असम के Tinsukia जिले से होकर Dibrugrah जिल्ला तक फैला हुआ है।

Tinsukia नगर से 12 किलोमीटर दूर अवस्थित ये उद्द्यान उत्तर से ब्रह्मपुत्र और लोहित नदी और दक्षिण से डिब्रु नदी के दुवारा घिरा हुआ है।

क्या आपको मालूम है की डिब्रु सैखोवा राष्ट्रीय उद्द्यान उत्तर-पूर्बी भारत में स्थित सबसे बड़ा दलदल वन है ,जो गन्ने के जैसे पेड़, घास के मैदान और पर्णपाती जंगलो से बना हुआ है।

डिब्रु सैखोवा की प्रतिष्ठा (Established): – ये बात है सं 1890 की,…… जब आज की इस सुन्दर उद्द्यान के जनम की कहानी प्रारम्भ हुई। दराचल इसी सं में इस इलाके को संरक्षित बन घोसित किआ गया था। और उसके करीब 119 साल बाद सं 1999 में इस उद्द्यान को भारत सरकार दुवारा भारतबर्ष का राष्ट्रीय उद्द्यान का दर्जा प्रदान किआ गया।

डिब्रु सैखोवा राष्ट्रीय उद्द्यान के बिख्यात होने का कारन (Dibru Saikhowa National Park is Famous For)

क्या आप जानना चाहते है की किन किन कारणों के वजह से ये जगह प्रकृति प्रेमिओ के बिच बिख्यात है ?

अगर हाँ…………तो यहाँ मई आपको तीन मुख्य कारन बताता हूँ सुनिए :-

  1. सबसे पहला कारन तो ये वन खुद है। क्योकि ये बन भारत के उत्तर-पूर्बी राज्यों में स्थित सबसे बड़ा सैलिक्स दलदल वन है। जो बिविन्न प्रकार के गन्ने जैसे पेड़ ,घास के मैदान और पर्णपाती जंगलो से बना हुआ है।
  1. दूसरा कारन है यहां पर पाए जाने वाले जंगली घोड़े , क्या आपको मालूम है की डिब्रु सैखोवा उद्द्यान में दुनिआ का अन्यतम दुर्लव प्राणी सफ़ेद घोड़े पाए जाते है। सफ़ेद जंगली घोड़े देखने के लिए भी बहुत सारे पर्यटक हर साल यहां भ्रमण करते है।
  1. तीसरा कारन है बिविन्न प्रजाति के मछलीआ और पक्षी। अगर आप सच्च में प्रकृति प्रेमी हो तो मई आपको बता देता हु की यहां पर आपको350बिविन्न प्रजाति के अलग अलग पक्षी (Birds) देखने को मिलेंगे और साथ ही में रंग-बिरंग, छोटे-बड़े 62 प्रजति के मछलीआ भी देख पाएंगे।  

 

डिब्रु सैखोवा राष्ट्रीय उद्द्यान के कुछ बिख्यात जानवर (Famous Animals of Dibru Saikhowa National Park)

  • बंगाल टाइगर (Bengal Tiger)
  • एशियाई हाथी (Asian Elephant)
  • सांबर हिरण (Sambar Deer)
  • गंगा डॉल्फिन (Gangetic dolphin)
  • बन्दर (Capped Monkey)
  • धूमिल तेंदुए (Clouded Leopard)
  • चीनी पांगोलिन (Chinese Pangolin)
  • हूलॉक गिब्बन (Hoolock Gibbon)
  • हिमालयन बड़ी गिलहरी (Himalayan Giant Squirrel)
  • जंगल बिल्ली ( Jungle Cat)

डिब्रु सैखोवा राष्ट्रीय उद्द्यान भ्रमण का सबसे सही समय (Best Time to Visit Dibru Saikhowa National Park)

यदि आप डिब्रु सैखोवा भ्रमण करने के लिए सच्च में आग्रही हो तो मई आपको बोलूंगा की आप वहा गर्मिओ के मौसम में ना जाये, क्योकि ज्यादा बारिश होने के कारन वहा का यातायात व्यवस्था ख़राब सा हो जाता है। असम के किसी किसी राष्ट्रीय उद्द्यान में तो इस समय सैलानिओ के लिए भ्रमण निसिद्ध ही होता है।

इसीलिए यदि आप जाना चाहते हो तो आपके लिए November महीने के आरम्भ से April महीने के अंत तक अच्छा समय होगा। क्योकि इस समय यातायात व्यबस्था काफी सकुशल रहता है।

और एक बात, इसी समय पर दुनिआ के बिविन्न कोने से परिभ्रामी पक्षी यहां पर आते है, जिसके कारन पक्षी प्रेमिओ के ;लिए ये समय बेहतरीन मानी जा सकती जाती है।

0 Comments

Leave a Comment

Follow us

GOOGLE PLUS

PINTEREST

LINKEDIN